Ayushman Bharat Yojana | Online Application आयुष्मान भारत योजना

By | April 26, 2020
Ayushman Bharat Yojana

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana

दोस्तों (Ayushman Bharat Yojana) भारत सरकार द्वारा एक स्वास्थ्य योजना का उद्घाटन किया गया है. इसके अंतर्गत भारत के गरीब लोगों को जोकि आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है, उन्हें स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है |प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत भारत सरकार देश के प्रत्येक गरीब परिवार को सालाना 5 लाख के स्वास्थ्य बीमा दे रही है. साथ ही साथ प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आने वाले परिवारों को गंभीर बीमारी के इलाज के लिए 15 लाख तक दिए जाएंगे. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई भी पैसा खर्च नहीं करना होगा |

आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे ऑनलाइन घर बैठे (Ayushman Yojana Registration) करा सकते हैं. साथ ही साथ अभी बताएंगे कि इस योजना का उद्देश्य क्या है और किन लोगों को इस योजना का लाभ मिलने वाला है. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत भारत सरकार देश के प्रत्येक गरीब परिवार को सालाना 5 लाख के स्वास्थ्य बीमा दे रही है.

Check latest Government schemes

How to Register for Ayushman Bharat Yojana?

* दोस्तों आपको Ayushman Bharat Yojana मे लाभ लेने के लिए कोई भी पंजीकरण (Registration) करने की जरूरत नहीं है.

* यह योजना भारत के सिर्फ गरीब लोगों के लिए है. 2011 की जनगणना में गरीब लोगों की सूची तैयार की गई थी. भारत सरकार उन सभी लोगों को पत्र भेज रही है ताकि वह प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ उठा सकें.

* अगर आपके पास अभी तक कोई पत्र नहीं आया है, तो आप बिल्कुल ना घबराए. आपको (https://mera.pmjay.gov.in/search/login) पर जाना है.

* Site पर जाने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करना है. इससे आप पता कर सकते हैं कि आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आता है या नहीं.

* आपका नाम अगर सूची में नहीं आ रहा है और आप गरीब परिवार से हैं तो आप अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए नंबर पर कॉल कर सकते हैं.

Customer Care Number: Ayushman Bharat Yojana Toll-Free Number – 14555/1800111565

 Eligibility criteria

* दोस्तों ग्रामीण लोगों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास कच्चा मकान होना जरूरी है. परिवार के मुखिया महिला होनी चाहिए. परिवार में (15-59) साल का व्यस्क ना हो, परिवार की अनुसूचित जाति और जनजाति होनी चाहिए. अथवा ग्रामीण इलाके में भीख या दान मांगने वाला और बेकर व्यक्ति होना चाहिए. साथ ही साथ अगर आप आदिवासी भी है. तो भी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

* दोस्तों शहरी इलाकों के लिए इस योजना का लाभ वही व्यक्ति उठा सकता है, जो कूड़ा बीनने वाला, भिखारी, कुली, सिक्योरिटी गार्ड, मजदूर, सड़क पर काम करने वाला, रेहड़ी चलाने वाला, सफाई करने वाला, रिक्शा चलाने वाला, दुकान पर काम करने वाला, करते हैं. या फिर कोई व्यक्ति शहरी इलाके में नीजी काम करता हो. यह सभी लोग प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Documents required

* Aadhar card
* Ration card
* Mobile Number
* Address Proof

Features and Objectives of Ayushman Bharat Yojana ( योजना के लाभ & उद्देश्य )

दोस्तों आपको तो पता ही है कि भारत में ऐसे बहुत से गरीब परिवार हैं जिनकी आर्थिक तंगी होने के कारण वह अपना इलाज ही नहीं करा पाते हैं. इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने एक नई योजना लागू की है. जिसका नाम है (Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana). इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा.

ताकि भारत में रहने वाला हर गरीब परिवार अपना इलाज अच्छे से अस्पताल में करा सके. इस योजना से भारत में बीमारी के चलते मृत्यु दर में बहुत कमी आएगी. जोकी बहुत ही अच्छी बात है. भारत में रहने वाले हर गरीब व्यक्ति को इस योजना का लाभ होने वाला है.

दोस्तों प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत भारत के 10 करोड़ से भी ज्यादा परिवारों को इस योजना का लाभ मिलने वाला है. इस योजना के अंतर्गत आने वाल गरीब लोगों के बीमारियों की दवाइयों की लागत और चिकित्सा प्रणाली का खर्च सरकार द्वारा ही की जाएगी.

इस योजना के अंतर्गत आने वाले हर गरीब परिवार को सालाना 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा. अब तक इस योजना के अंतर्गत लगभग 3 करोड़ लाभ कर्मियों को ई-कार्ड दे दिया गया है.

Yojana Implementation

दोस्तों इस योजना के अंतर्गत 8.03 करोड़ ग्रामीण परिवार और 2.33 करोड़ शहरी परिवार को इस योजना का लाभ मिलेगा. अब तक (Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana) के अंतर्गत 3.07 करोड़ लोगों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड जारी कर दिया गया है.

गोल्डन कार्ड के जरिए ही गरीब व्यक्ति अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकते हैं. हमने आपको बता दिया है कि आप कैसे यह पता लगा सकते हैं कि आप इस योजना के अंतर्गत आते हैं या फिर नहीं.

दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपके लिए यह जानकारी बहुत उपयोगी होगी. कृपया करके आप इस जानकारी को अपने परिवार वालों और मित्रों के साथ शेयर जरूर करें. ताकि हर कोई गरीब व्यक्ति भारत सरकार के (Ayushman Bharat Yojana) इस योजना का लाभ उठा सकें.

List of hospital

दोस्तों इस योजना के अंतर्गत सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों को भी शामिल किया गया है. इस योजना का लाभ केवल उन लोगों को दिया जाएगा, जिन्हें सरकार द्वारा गोल्डन कार्ड दिए गए हैं. इस योजना का लाभ गरीबों तक आसानी से पहुंच सके इसलिए सरकार ने (Ayushman Bharat Yojana Hospital List) जारी कर दी है.

ताकि हर कोई आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकें. आप घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से पता लगा सकते हैं कि (Ayushman Bharat Yojana Hospital List) में कौन कौन से अस्पताल है.

* Ayushman Yojana Hospital List पता करने के लिए आपको सबसे पहले ( Official Website ) पर जाना होगा.

* इसके बाद आपको State, District, Hospital Type, Specialist, Hospitals Name डालना होगा. सभी जानकारी डालने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है.

* अब आपके सामने हॉस्पिटल के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी. हॉस्पिटल में आपको कौन-कौन सी सुविधा मिलेगी और हॉस्पिटल आप कैसे संपर्क कर सकते हैं, इस बारे में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *